योगी आदित्यनाथ के जीवन से जुडी कुछ दिलचस्प बाते।

3339

facts about yoginath

उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाजपा के 325 विधायकों में सिर्फ इकलौते  लोकप्रिय पसंद ही नहीं, बल्कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी उनका एक विशालकाय आदेश है।

आए देखे उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ की  कुछ दिलचस्प बातें.

facts about yoginath

1966  में योगी ने राजनीति का हाथ थामा, जब उन्हें महंत अव्यानाथ के लिए चुनाव प्रचार के प्रभारी नियुक्त किया गया। 1998 में अद्वैतनाथ ने सक्रिय राजनीति से सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने योगी को अपने उत्तराधिकारी के रूप में घोषित किया, और अगले लोकसभा चुनाव के लिए भी नामांकित किया।

facts about yoginath

गोरखपुर में एक लंबे समय से भाजपा सांसद, योगी आदित्यनाथ पूर्वी यूपी शहर गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर का मुख्य पुजारी भी हैं। 1998 से वे गोरखपुर की सीट जीतते आ रहे है। 26 की उम्र में, वह 12 वीं लोकसभा में सबसे युवा सांसद थे।

facts about yoginath

2002 में, उन्होंने एक सामाजिक-सांस्कृतिक संगठन हिंदू युवा वाहिनी की स्थापना की थी, जिनके स्वयंसेवकों ने गाय-संरक्षण ड्राइव में मजबूत-हाथ की रणनीति का प्रयोग किया| यह संगठन ‘प्यार जिहाद’ को कम करने के अपने प्रयासों के लिए भी जाना जाता था। 2005 में, योगी ने एक शुद्धि अभियान – घर वापसी किया – जिसके तहत कई लोग हिंदू धर्म के लिए लौटे।

facts about yoginath

आदित्यनाथ का मूल नाम अजय सिंह बिष्ट था। उन्होंने एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय से गणित में बीएससी किया है। वे उत्तर प्रदेश में एक बहुत ही लोकप्रिय नेता है, वह अपनी ज्वलंत भाषण के साथ आंखों को आकर्षित करने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते है।

facts about yoginath

उन्हें पूजा के स्थानों को नष्ट करने, घातक हथियारों और आपराधिक धमकी के साथ दंगे करने की कोशिश से लेकर हत्याओं के आरोपों का सामना करना पड़ा। हाल के वर्षों में, योगी ने अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा के लिए बहुत कुछ किया है।

 

Facebook Comments